नितीश जी !! कभी-कभार अपने पुराने मित्र से भी बातचीत कर लिया करें

नितीश जी !! कभी-कभार अपने पुराने मित्र से भी बातचीत कर लिया करें, प्रदेश के विकास के लिए योजनाओं का ‘नक़ल’ ही किया करें

बिहार के मुख्य मंत्री नितीश कुमार को कभी-कभार अपने पड़ोसी राज्य के मुख्य मंत्री और पुराने ‘अभिन्न मित्र’ से भी प्रदेश के सर्वांगीण विकास लिए गप-शप कर लेनी चाहिए। कहते हैं बातचीत से बहुत रास्ते खुलते हैं। वैसे बिहार में भी सरकारी जमीन की किल्लत नहीं है, अनेकानेक प्रोजेक्ट्स लाये जा सकते हैं, बनाये जा सकते हैं – लेकिन नितीश कुमार उत्तर प्रदेश के मुख्य मंत्री आदित्यनाथ योगी जैसे “प्रशासन में चुस्त” नहीं हैं, यह जग विदित है।

उत्तर प्रदेश के मुख्य मंत्री आदित्यनाथ योगी नोएडा-ग्रेटर नोएडा में मुंबई के सम्पूर्ण फिल्म जगत टक्कर देने वाला एक फिल्म सिटी बना रहे हैं। जिससे प्रदेश का विकास हो, बाहर से लोग आएं, यहाँ के लोगों को रोजगार मिले, पलायन कम हो। जबकि नितीश जी के अगल-बगल रहने वाले लोग, अधिकारी सहित, के मगज में अच्छी बातें आती ही नहीं है तभी तो बिहार के लोग प्रदेश में काम-काज की किल्लत कारण मुम्बई भागते हैं।

कहते हैं न – सोच किसी को भी आ सकता है, कहीं भी आ सकता है। लेकिन नितीश कुमार इससे ऊपर हैं और उनके सिपा-सलाहकारों की तो बात ही मत कीजिये । उन्हें सोच नहीं आता, उन्हें सिर्फ ‘एटीच्यूड’ आता है। खैर।

उत्तर प्रदेश के मुख्य मंत्री आदित्यनाथ योगी आगामी समय में एक नई फिल्म सिटी लाने जा रहे हैं अपने प्रदेश में। यह नई फिल्म सिटी यमुना एक्स्प्रेस-वे के सेक्टर 21 में एक हज़ार एकड़ क्षेत्र में बनेगी, जिसमें 220 एकड़ क्षेत्र व्यावसायिक गतिविधियों के लिए और 35 एकड़ क्षेत्र फिल्म सिटी पार्क के लिए होगा। इसके अलावे यहां विश्व स्तरीय इलेक्ट्रॉनिक सिटी और एक विश्व स्तरीय फ़ाइनेंशियल सिटी भी बनाई जाएगी। यह स्थल दिल्ली की नार्थ ब्लॉक, प्रधान मंत्री कार्यालय बात छोड़िए, ताज नगरी आगरा कोई 100 किलोमीटर और वृन्दावन से अधिकतम 60 किमी की दूरी पर है।

ये भी पढ़े   MV Ganga Vilas makes history in India’s River Cruise sector; completes maiden trip at Dibrugarh

यहाँ एशिया का सबसे बड़ा जेवर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा बनाने का प्रस्ताव है। यह क्षेत्र रेल, और सड़क परिवहन से तो पहले ही जुड़ा हुआ है, इसे हाई स्पीड ट्रेन के साथ मेट्रो और रेपिड रेल परिवहन व्यवस्था से भी जोड़ने का प्रस्ताव है। विगत दिनों फिल्म जगत की हस्तियां भी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मिले। सबों ने योगी की क्षमता पर पूरा भरोसा दिखाया।

रंगमंच और हिन्दी फिल्मों के मशहूर अभिनेता अनुपम खेर ने कहाकी “आज का मौका उत्सव का है। श्री योगी की क्षमता पर सभी को भरोसा है। यूपी की फ़िल्म सिटी यूपी में तो होगी लेकिन पूरी दुनिया इसे अपना मानेगी। यह ताजमहल की तरह ही दुनिया भर को आकर्षित करने वाली होगी। इसकी स्थापना की पहली बैठक में आमंत्रित कर योगी ने हमें इतिहास में दर्ज कर दिया। उनके इस सपने को साकार करने में अगर मैं भी भागीदार हो सका तो यह मेरा सौभाग्य होगा।”

जबकि नेशनल स्कूल आफ ड्रामा के चेयरमैन परेश रावल का कहना था कि “फ़िल्म पटकथा लेखन को लेकर योगी कोई प्रयास करें तो बहुत सहायता मिलेगी। यह रीजनल सिनेमा को भी पुनर्जीवन देने वाला आयाम सिद्ध होगा।” इसी तरह, उत्तर प्रदेश फ़िल्म बन्धु के अध्यक्ष राजू श्रीवास्तव ने कहा: “श्री योगी ने फ़िल्म जगत को नया विकल्प देने की दिशा में कोशिश की है। यह छोटे-छोटे शहरों की अद्भुत प्रतिभाओं के हौसलों, सपनों को पंख देने वाला होगा। मैं हर समय, पूरी क्षमता के साथ सेवा के लिए प्रस्तुत रहूंगा।”

दक्षिण भारतीय फिल्मों के सुपर स्टार रजनीकांत की पुत्री एवं अभिनेत्री सौंदर्या के अनुसार, “भारत में अब भी एनिमेशन इंडस्ट्री नहीं है। आज की फिल्मों में इसका बड़ा असर है। योगी अगर इस दिशा में कोशिश हो, तो बड़ी सुविधा होगी। फ़िल्म सिटी की स्थापना की घोषणा के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री को बहुत धन्यवाद”

ये भी पढ़े   कोरोना-19 के बाद वित्त मंत्री बंगाल की लाल पार की साड़ी पहनकर 2021-2022 बजट पेश की 

फिल्म अभिनेता मनोज जोशी के अनुसार, “अद्भुत और अनुपम प्रयास है। पंजाबी, बंगाली, हिंदी, सहित 12 भारतीय भाषाओं के फिल्मोद्योग का महाद्वार होगी यह फ़िल्म सिटी। इसे इको-फ्रेंडली बनाने की कोशिश हो। आज ओटीटी प्लेटफार्म पर हिंदी पट्टी की कहानियां छायी हुई हैं। आज 70 फीसदी टेक्नीशियन उत्तर प्रदेश के हैं। रंग कर्म में यूपी अत्यंत समृद्ध है। इन सभी को ‘आत्मनिर्भर’ बनाने में यह नवीन फ़िल्म सिटी अत्यंत उपयोगी हो सकती है। यह प्रदेश के औद्योगिक, पर्यटन विकास को नई दिशा प्रदान करने वाली होगी।”

भजन गायक अनूप जलोटा ने कहा: “बहुत अभिनन्दनीय प्रयास है। इसके लिए

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here