दरभंगा-दिल्ली-मुम्बई-बंगलुरु हवाई सेवा उप-प्रधानमंत्री आडवाणी जी को जन्मदिन का उपहार 

प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी और श्री लालकृष्ण आडवाणी 
प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी और श्री लालकृष्ण आडवाणी 

भारतीय जनता पार्टी के संस्थापक और भारत के पूर्व उप-प्रधान मंत्री श्री लाल कृष्ण आडवाणी के जन्मदिन के अवसर पर दिल्ली-मुंबई-बंगलुरु-दरभंगा हवाई यात्रा की शुरुआत होगी। श्री आडवाणी जी का जन्म आठ नबम्बर को हुआ था। 

पार्टी के विस्वस्त सूत्र का कहना है कि “भाजपा में श्री आडवाणी जी की भूमिका और उनके समर्पण को शब्दों में नहीं बाँधा जा सकता है। अतः उत्तर बिहार के मिथिलाञ्चल को हवाई सेवा से जोड़कर दिल्ली और विश्व से बहुत नजदीक लाना उन्हें एक उपहार देना जैसा है।”

इस प्रयास में बिहार के वर्तमान मुख्य मंत्री नितीश कुमार की भूमिका भी बहुत महत्वपूर्ण है। नितीश कुमार श्री आडवाणी को अत्यधिक श्रद्धेय मानते हैं।  दिल्ली की गद्दी पर कब्ज़ा करने हेतु अपने देशव्यापी रथयात्रा के दौरान आडवाणी की गिरफ्तारी उत्तर बिहार में ही हुआ था। तत्कालीन मुख्य मंत्री लालू प्रसाद यादव श्री आडवाणी को गिरफ्तार करवाए थे। 

आडवाणी जी का जन्म 8 नबम्बर, 1927 को करांची, पाकिस्तान में हुआ था।  देश में राजनीतिक क्रांति लाने में आडवाणी की भूमिका अक्षुण है।  आपको बता दूँ की फ़िनलैंड, नॉर्वे और एस्तोनिया में आठ नबम्बर “फादर्स डे” के रूप में भी मनाया जाता है।  

आडवाणी जून 29, 2002 से मई, 2004 तक भारत के उप-प्रधान मंत्री थे। आडवाणी लोक सभा में आठ बार चुनाव जीतकर आये  और बिहार के दरभंगा हवाई अड्डे से आगामी आठ नवंबर से दिल्ली, मुंबई और बेंगलुरु के लिए उड़ानें शुरू होंगी।

बहरहाल,  विमान कंपनी स्पाईस जेट आज से आगामी यात्रा के लिए बुकिंग शुरू कर दी है। यहां से दरभंगा-दिल्ली, दरभंगा-बेंगलुरू और दरभंगा-मुबई के लिए यात्री विमान चलेंगे। इसके साथ विभिन्न प्रदेश व अन्य जगहों पर रह रहे मिथिला के लोगों ने टिकट की बुकिंग शुरू कर दी है। लोगों में टिकट बुकिंग को लेकर काफी उत्साह देखा जा रहा है।  

ये भी पढ़े   लगता है "सब कुछ ठीक नहीं है" रफ़ी मार्ग, नई दिल्ली वाला कंस्टीट्यूशन क्लब ऑफ इंडिया में

याद रहे कि केंद्र सरकार के नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने 12 सितंबर 2020 को दरभंगा एयरपोर्ट का जायजा लिया था। स्थानीय स्तर पर हुए कार्यों की समीक्षा करने के बाद कहा था कि बिहार में मनाए जानेवाले लोक आस्था के महापर्व छठ में लोग हवाई जहाज का सफर कर यहां आ सकेंगे। प्रधानमंत्री जी की इच्छा थी कि उड़ान योजना के तहत हवाई सेवाएं तत्काल शुरू कर दी जाएं। 

स्पाइसजेट के अनुसार सभी मार्गों पर एक तरफ का आमंत्रण किराया 3,799 रुपये से शुरू होगा जिसमें सभी कर एवं शुल्क शामिल होंगे। दरभंगा एयरलाइन के नेटवर्क में शामिल होने वाला 55वाँ घरेलू गंतव्य है। इन मार्गों पर बोइंग 737-800 विमानों का परिचालन किया जायेगा। दरभंगा बिहार का पांचवा सबसे बड़ा शहर है और मिथलांचल क्षेत्र का केंद्र है। यहाँ से उड़ान शुरू होने से मुजफ्फरपुर, मधुबनी, समस्तीपुर, सीतामढ़ी, चंपारण, सहरसा और पूर्णिया जिलों के लोगों को भी लाभ होगा जिन्हें अभी हवाई यात्रा के लिए पटना जाना पड़ता है। यहाँ से नेपाल के लिए भी कनेक्टिविटी आसान होगी।  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here